मेरठ मेडिकल कालेज में धड़कते दिल पर वाल्व के प्रत्यारोपण पर प्रेस वार्ता करते डॉक्टर्स

मेरठ,पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एम्स कहे जाने वाले मेरठ के लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कालेज के पी०एम०एस०एस०वाई० सुपर स्पेशिलिटी ब्लॉक स्थित कार्डियो थोरेसिक सर्जरी विभाग ने पहली बार माइट्रल वाल्व बदलने का आप्रेशन एवं ओपन हार्ट बायपास की सफल सर्जरी कर किर्तीमान स्थापित किया है।

 

मेडिकल कालेज के मीडिया प्रभारी डा० वी०डी० पाण्डेय ने बताया की मेरठ, कंकरखेड़ा निवासी 34 वर्षीय कविता पत्नी राजू घबराहट, असामान्य हृदय गति, एवं छाती में दर्द से पिछले दो वर्ष से ग्रसित थी,उन्होन विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में परामर्श लिया परंतु प्रतीक्षासूची लम्बी होने के कारण वहाँ उनका इलाज नहीं हो पाया। उसके बाद उन्होंने मेडिकल कालेज मेरठ के कार्डियो थोरेसिक सर्जरी ओ०पी०डी में परामर्श लिया जाँच कराने पर पता चला कि मरीज का माइट्रल वाल्व खराब हो चुका है जिसके कारण रक्त का प्रत्यावहन (बैक फ्लो) हो रहा है। मरीज को माइट्रल वाल्व को बदलने की सर्जरी का परमर्श दिया गया । कार्डियो थोरेसिक सर्जरी विभाग के सह आचार्य डा० रोहित कुमार चौहान एवं उनकी टीम ने मैकेनिकल हार्ट वाल्व का सफल प्रत्यारोपण करने का किर्तीमान हासिल किया है। इसके अलावा मेरठ,सलावा निवासी 50 वर्षीय हरिओम को दिल का दौरा पड़ने के बाद स्टंट डालने से हुई इमरजेंसी में,सफल कोरोनरी आर्टरी बायपास सर्जरी की गई।

 

प्रेस वार्ता के दौरान डा० रोहित कुमार चौहान के काहा की हृदय की हर बीमारी का इलाज छल्ले डलवाना नहीं है। हृदय के कई रोग ऐसे है जिनकी सर्जरी समय से करा ली जाये तो अच्छा होता है। यदी एक बार हृदय की माशपेषिया खराब हो गई तो उन्हें ठीक हो पाना मुशकिल होता है।अतः हृदय के मरीज बीमारी के अंतिम स्थिति (स्टेज) में न आकर पहले आयें तो सर्जरी के बहतर परिणाम मिल सकते हैं।

 

प्रेस वार्ता के दौरान मीडिया से बात करते हुए मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डा० आर०सी०गुप्ता ने कहा की कार्डियो थोरेसिक सर्जरी विभाग द्वारा स्थापित नव कीर्तिमान के लिये मैं डा रोहित एवं उनकी टीम को बधाई देता हूँ। साथ ही जनपद मेरठ एवं आस पास के आम जन मानस से अपील करता हूँ की वो यदि किसी भी तरह की हृदय से संबंधित बीमारी से ग्रसित है तो मेडिकल कालेज मेरठ के कार्डियो थोरेसिक सर्जरी एवं हृदय रोग विभाग में उपलब्ध इकोकार्डियोग्राफी, एनजियोग्राफी एंजियोप्लास्टी एवं कार्डियो थोरेसिक सर्जरी करा कर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते है।