मेरठ : दूसरा चरण :बूथों पर पहुंची पोलिंग पार्टियां, कल होगा मतदान
  • जिला निर्वाचन अधिकारी और प्रेक्षकों ने अपनी निगरानी में कराई पोलिंग पार्टियां रवाना।
  • मतदान केंद्रों पर रहेगा मजबूत सुरक्षा घेरा।

 

मेरठ में दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए विक्टोरिया पार्क से मेरठ-हापुड़ लोकसभा चुनाव में पांच विधानसभा में 756 मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियां रवाना हुई।मेरठ शहर, मेरठ दक्षिण, सिवाल खास, मेरठ कैंट और किठौर विधानसभा क्षेत्र में 2016 बूथों पर मतदान होना है। आपको बता दे कि मेंरठ-हापुड़ लोकसभा में किठौर, मेरठ कैंट, मेरठ शहर, मेरठ दक्षिण व हापुड़ विधानसभा में 20 लाख 530 मतदाता वोट करेंगे। जहां पर 756 मतदान केंद्र बने हैं। चुनावी मैदान में प्रत्याशियों ने ताकत झोंकी हुई है। राजनीतिक पार्टी के दिग्गज अपने-अपने प्रत्याशी को जिताने के लिए मैदान उतरे हुए हैं।

दूसरे चरण का चुनाव प्रचार बुधवार शाम 5 बजे थम गया। आज विक्टोरिया पार्क से मेरठ-हापुड़ लोकसभा चुनाव में पांच विधानसभा में 756 मतदान केंद्रों पर 2042 पोलिंग बूथ पर पोलिंग पार्टियां पहुंचना शुरू हो गईं। इसकी तैयारियों में जिला प्रशासन कल से ही जुटा था। 26 अप्रैल को दूसरे चरण का चुनाव होना है। मेरठ-हापुड़ लोकसभा में किठौर, मेरठ कैंट, मेरठ शहर, मेरठ दक्षिण व हापुड़ विधानसभा में 20 लाख 530 मतदाता वोट करेंगे।

जिलाधिकारी दीपक मीणा का कहना है कि आज पांच विधानसभा क्षेत्र में मतदान टीमें रवाना की गई है। मतदान कर्मियों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। वही सुरक्षा को लेकर 206 सेक्टर में बाँट कर सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स और अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है।। जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि पोलिंग बूथ तैयार हो चुके है।और पांचों विधानसभा में पिंक बूथ, दिव्यांग, मॉडल बूथ, युवा बूथ बनाए गए। प्रशासन के द्वारा बूथों की सजावट का कार्य चल रहा है। मतदान शांतिपूर्ण कराने के लिए इलाके को 206 सेक्टर में बांटकर फोर्स की तैनाती कर दी गई है। फोर्स को इस तरह से लगाया गया है कि किसी भी बलय आपातकाल में बाहर से फोर्स पांच नला मिनट में ही मतदान केंद्र तक पहुंच हित जाएगी। वहीं, चुनाव में 18 हजार के जवानों को लगाया गया है और इनमें गई। 5000 अर्द्धसैनिक बल भी हैं।

मतदान केंद्रों पर आज पहुंच जाएगा पैरामिलिट्री फोर्स

26 कंपनी सेंट्रल आर्म्ड पुलिस (सीएपीएफ) फोर्स और दस कंपनी पीएसी आज मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएंगी। चार हजार पुलिसकर्मियों की जिले से डयूटी लगाई गई है। आज शाम तक मतदान केंद्रों में फोर्स पहुंच जाएगा। 615 क्रिटिकल बूथों पर पुलिस की डयूटी लगाई जा रही है। नोडल अधिकारी चुनाव सेल राघवेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि रेड कार्ड देने वालों पर टीम द्वारा नजर रखी जा रही है।

रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी मेरठ के अनुसार 26 अप्रैल को होने वाले मतदान बाद को लेकर चौधरी चरण सिंह विवि में बुधवार दोपहर पुलिस की ब्रीफिंग के मीटिंग हुई। यहां पुलिसकर्मियों को वं ड्यूटी को लेकर निर्धारित गाइड लाइन को की जानकारी दी गई और जरूरी दिशा न निर्देश भी दिए। साफ किया गया कि किसी भी मतदान स्थल पर कोई घटना होती है तो आसपास का तमाम फोर्स और भ्रमणशील फोर्स पांच मिनट में संबंधित प्वाइंट पर पहुंच जाएगी और स्थिति कंट्रोल करेगी। सुरक्षा के लिए 13 हजार पुलिसकर्मियों और 5000 अर्द्धसैनिक इस दौरान फोर्स को चुनाव ड्यूटी संबंधित दिशा निर्देश दिए गए। वहीं, पुलिस और अतिरिक्त फोर्स को तैनात किया गया है और सबसे बड़ी प्राथमिकता शांतिपूर्ण चुनाव कराना है।

मेरठ सीट पर प्रत्याशी

1. अरुण गोविल, भाजपा
2. देवव्रत त्यागी, बहुजन समाज पार्टी
3. सुनीता वर्मा, समाजवादी पार्टी
4. अफजाल, सबसे अच्छी पार्टी
5. आबिद हुसैन, सोडपाई
6. भूपेंद्र, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी
7. लियाकत, मजलूम समाज पार्टी
8. हिमांशु, जय हिंद नेशनल पार्टी