मुंबई,(एजेंसी) राकेश झुनझुनवाला, अगर आप शेयरों में जरा सी भी दिलचस्पी रखते हैं तो आपने यह नाम तो सुना ही होगा। दुनिया उन्हें शेयर मार्केट के बिग बुग नाम से भी पुकारती है।शेयर बाजार के बिग बुल (Share Market, Big Bull) कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन (Rakesh Jhunjhunwala Death) हो गया है। किडनी और कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं के चलते उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती किया गया था जहां उन्होंने आखिरी सांस ली।

☛ Like us: Youtube channel : https://www.youtube.com/channel/UCLynGO6dgXpSnEsD_4DJbAw

5 जुलाई 1960 को मुंबई की मिडिल क्लास फैमिली में जन्मे झुनझुनवाला का शेयर बाजार में बिग बुल बनने का सफर काफी रोमांचक रहा है। झुनझुनवाला मुबई के एक राजस्थानी परिवार में पले-बढ़े। उनके पिता इनकम टैक्स विभाग में ऑफिसर थे। जैसा कि उनके सरनेम से मालूम पड़ता है उनका परिवार राजस्थान के झुंझुनू से है। उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज ,मुंबई से ग्रेजुएशन किया और उसके बाद इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में दाखिला लिया।

☛Follow us : Twitter : https://twitter.com/crimesansar

जानकारी के अनुसार मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले राकेश झुनझुनवाला की शेयर बाजारों में दिलचस्पी तब पैदा हुई जब उन्होंने अपने पिता को इस बारे में बात करते हुए सुना। सूत्र बताते है की झुनझुनवाला के पिता ने उन्हें शेयर मार्केट के बारे में बताया तो जरूर लेकिन कभी इसमें इन्वेस्ट करने के पैसे नहीं दिए। कॉलेज के दिनों में ही झुनझुनवाला ने अपने बचत के पैसों को मार्केट में लगाना शुरू किया। राकेश झुनझुनवाला ने करीब 36 साल पहले सिर्फ 5000 रुपये से निवेश कर शेयर मार्केट में अपना सफर शुरू किया था और अपने बचत के पैसे शेयर में लगाते हुए आज राकेश झुनझुनवाला स्टॉक मार्केट की वजह से करोड़पति हैं।

☛ Follow us- Facebook : https://facebook.com/crime.sansar

शेयर से कमाए अपने अकूत धन की बदौलत आज उनके मुंबई में कई आलीशान घर हैं। साल 1987 में राकेश झुनझुनवाला ने स्टॉक मार्केट निवेशक रेखा झुनझुनवाला से शादी की।शादी के कुछ साल बाद 2003 में राकेश झुनझुनवाला ने अपना खुद की स्टॉक ट्रेडिंग फर्म रेयर (RARE) एंटरप्राइजेज को शुरू किया। अपने और अपनी पत्नी के नाम को मिलाकर फर्म का नाम रखा गया था। आज उनकी अनुमानित कुल संपत्ति लगभग 38,690.92 करोड़ है। झुनझुनवाला को भारत के शीर्ष अमीरों में शामिल करने का श्रेय भी शेयर बाजार के हिस्से में ही जाता जाता है।

☛ Please Subscribe Crimesansar on You Tube

आज की तारीख में राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में 30 से भी अधिक शेयर हैं। उनके पास जो शेयर हैं, उनमें टाइटन, टाटा मोटर्स, स्‍टार हेल्‍थ एंड एलायड इंश्‍योरेंस कंपनी, मेट्रो ब्रांड्स, फोर्टिस हेल्‍थकेयर, नजारा टेक्‍नोलॉजीज, डीबी रियल्‍टी और टाटा कम्‍युनिकेशंस जैसे शेयर भी शामिल हैं। यही नहीं टाइटन में उनका सबसे बड़ा निवेश है।