B 2, रुड़की रोड पर अवैध निर्माण को ध्वस्त करता मेरठ विकास प्राधिकरण का महाबली

मेरठ विकास प्राधिकरण एक के बाद एक लगातार अवैध निर्माणों को लेकर सख्त होता नजर आ रहा है। बीते शनिवार को एक बार फिर प्राधिकरण और उनकी टीम द्वारा अवैध निर्माणों को लेकर ध्वस्तिकरण का बड़ा अभियान चलाया । प्राधिकरण के सभी चारो जोनों में से 3 जोनों के खण्डो में चले ध्वस्तिकरण के अभियान में बड़ी संख्या में अवैध निर्माणों पर बुलडोजर से कार्यवाही करते हुए ध्वस्तिकरण की कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

जोन Ç वन के मुल्तान नगर में अवैध निर्माण पर चलता बुलडोजर
जोन Ç वन के मुल्तान नगर में अवैध निर्माण पर चलता बुलडोजर

एमडीए सचिव चंद्रपाल तिवारी ने बताया कि मेरठ विकास प्राधिकरण के जोन A को छोड़कर बचे तीनों जोन बी, सी, डी में ध्वस्तिकरण की कार्रवाई को शांति पूर्वक संपन्न कराया गया। इस दौरान शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस बल भी तैनात रहा। उन्होंने बताया कि जोन B के खंड 4 में आने वाली बबलू चौधरी द्वारा 50000 वर्ग गज में अवैध रूप से विकसित की गई योगीपुरम कॉलोनी पर सुसंगत धाराओं में कार्यवाही करते हुए अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया गया। जबकि इसी जोन के खंड 3 में अनिल चौधरी व नीरज कुमार द्वारा खसरा नंबर 1428, 1438मि० झाल ढाबा के पीछे ग्राम दौराला टोल के पास लगभग 25000 वर्ग मीटर में अवैध कॉलोनी विकसित की गई थी। जिसके विरुद्ध ध्वस्तिकरण किया गया। जोन B के खंड 2 के अंतर्गत नितिन गुप्ता द्वारा परिवहन पुरम के पीछे रुड़की रोड मेरठ पर लगभग 6000 वर्ग मी०में अवैध कॉलोनी को विकसित किया जा रहा था, जिसके विरुद्ध बुलडोजर से ध्वस्तिकरण की कार्रवाई की गई। जिसमें ऑफिस साइडवॉल,रूम,गार्ड रूम,सड़क,भूखंड आदि को ध्वस्त कर दिया गया। जोन बी के खंड 2 में ही विनय कुमार ने पल्लवपुरम उलदेपुर-जलालाबाद रोड पर 9000 वर्ग गज में अवैध कॉलोनी को विकसित किया गया थाम,जिसकी बाउंड्री वॉल सड़क एवं कमरा आदि को ध्वस्त कर दिया गया।

जोन –D 4 फॉर में रजपुरा में प्रवीण जैन जैन के अवैध निर्माण को गिराता मेरठ विकास प्राधिकरण का बुलडोजर
जोन –D 4 फॉर में रजपुरा में प्रवीण जैन जैन के अवैध निर्माण को गिराता मेरठ विकास प्राधिकरण का बुलडोजर

मेरठ विकास प्राधिकरण के सचिव चंद्रपाल तिवारी ने आगे बताया कि जोन C में कार्यवाही करते हुए मुबारक अली, अब्दुल रहमान व सचिन चौधरी गली नंबर 9 मुल्तान नगर भोला रोड पर लगभग 15000 वर्ग गज में अवैध कॉलोनी अवैध कॉलोनी जिसमें सड़क पर मिट्टी की भराई के साथ पानी की पाइप लाइन सप्लाई और ऑफिस के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में अंतर्गत कार्यवाही करते हुए ध्वस्त कर दिया गया।
मेरठ विकास प्राधिकरण के जोन D में जोनल अधिकारी व उनकी टीम के नेतृत्व में चले सबसे बड़े ध्वस्तिकरण अभियान के तहत D के चारों खंडों में 1,2,3,4 में ध्वस्तिकरण की कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

जोन D–2 मैं खसरा नंबर 168 में अवैध निर्माण को ध्वस्त करता हुआ बुलडोजर
जोन D–2 मैं खसरा नंबर 168 में अवैध निर्माण को ध्वस्त करता हुआ बुलडोजर

मुख्य रूप से थाना भावनपुर क्षेत्र अंतर्गत श्री राजीव जैन व संजीव चौहान की खसरा संख्या 307 ग्राम राजपुरा में लगभग 10000 वर्ग मी० भूमि पर अनाधिकृत प्लॉटिंग को ध्वस्त कर दिया गया। वहीं गंगानगर क्षेत्र में ही विपिन चौधरी द्वारा राजपुरा फूलपुर के पास, नाले के पास मवाना रोड पर 7000 वर्ग मीटर में बनने वाली अवैध कॉलोनी पर ध्वस्तिकरण की कार्यवाही को अंजाम दिया गया। खरखौदा क्षेत्र में ऋषि राणा द्वारा C–6, लोहिया नगर में बिना मानचित्र स्वीकृत कराए 212 वर्ग मीटर भूमि पर अवैध निर्माण किया जा रहा था उसको भी ध्वस्त कर दिया गया। मुंडाली थाना क्षेत्र अंतर्गत नेत्रपाल यादव द्वारा ग्राम मुरलीपुर में 4000 वर्ग मीटर में अवैध रूप से प्लॉटिंग की जा रही थी जिस पर अवैध निर्माण बना दिया गया था उसको भी ध्वस्त कर दिया गया।

जोन डी में नितिन चौधरी के अवैध निर्माण पर चलता बुलडोजर
जोन डी में नितिन चौधरी के अवैध निर्माण पर चलता बुलडोजर

शनिवार को अमल में लाई गई मेरठ विकास प्राधिकरण की ध्वस्तिकरण कार्रवाई के दौरान जोन D से विपिन कुमार व उनकी टीम जोन C से नोडल अधिकारी श्री सत्य प्रकाश वर्मा, अवर अभियंता उमाशंकर सिंह जोन B से जोनल अधिकारी, नोडल अधिकारी विवेक शर्मा, अवर अभियंता देवेंद्र सिंह, राकेश पवार, वेद प्रकाश अवस्थी व भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर मौजूद रहा।