hair

बढ़ती उम्र के साथ बालों में सफेदी आना आम बात है. लेकिन परेशानी तब होती है, जब आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिनमें से कुछ को रोका जा सकता है। आइए जानते हैं कि ऐसी परेशानी को कैसे दूर किया जा सकता है।

कम उम्र में बाल क्यों होते हैं सफेद?

जब बालों का पिग्मेंटेशन कम होने लगता है, तो उनका रंग काले से सफेद होने लगता है। कम उम्र या बच्चों के बाल सफेद होने के पीछे 5 कारण हो सकते हैं।

1. जेनेटिक्स

कम उम्र में बाल सफेद होने का कारण जेनेटिक्स हो सकता है। इस व्हाइट हेयर प्रॉब्लम का कोई स्थाई इलाज नहीं है। क्योंकि, यह आपके जीन्स से जुड़ी होती है। अगर आपके माता-पिता या परिवार में किसी को यह परेशानी बचपन में हुई है, तो आपको भी कम उम्र में ही सफेद बाल देखने को मिल सकते हैं।

2. टेंशन

जिंदगी में हर किसी को टेंशन का सामना करना पड़ सकता है। जब ये तनाव जरूरत से ज्यादा हो जाता है तो नींद न आने, चिंता, भूख में बदलाव, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। वहीं एक रिसर्च बताती है कि तनाव बालों की जड़ों में मौजूद स्टेम सेल्स को कमजोर बनाने लगता है, जिससे बाल सफेद होने लगते हैं।

यह भी पढ़ें-https://crimesansar.com/ten-thousand-government-posts-in-uttar-pradesh-will-be-recruited-in-100-days-yogi/

3. ऑटोइम्यून डिजीज

कम उम्र में बाल सफेद होने की वजह ऑटोइम्यून डिजीज भी हो सकती है। बाल सफेद होने का कारण बनने वाली ऑटोइम्यून डिजीज के नाम एलोपेसिया या विटिलिगो हैं। इन बीमारियों में इम्यून सिस्टम अपनी ही सेल्स को नुकसान पहुंचाने लगता है और प्रीमैच्योर व्हाइट हेयर हो जाते हैं।

4. विटामिन बी-12 की कमी

कम उम्र में सफेद बाल होने का कारण विटामिन की कमी भी हो सकती है। जब शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो जाती है, तो बाल पकने लगते हैं। यह विटामिन एनर्जी देने, हेयर ग्रोथ और बालों के रंग को कंट्रोल करता है।

5. धूम्रपान

कई रिसर्च बताती हैं कि धूम्रपान करने के कारण भी आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो सकते हैं। क्योंकि, धूम्रपान करने से नसें सिकुड़ जाती हैं और उनमें ब्लड फ्लो कम हो जाता है। जिससे बालों की जड़ों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता और वो सफेद होने लगते हैं।

सफेद बाल को कैसे करें काले?

अगर आपके बाल कम उम्र में ही पक गए हैं, तो आप उसका जल्द ही उपाय करें. क्योंकि, सफेद बाल होने के ज्यादातर कारणों को रोका जा सकता है। डॉक्टर सफेद बालों के पीछे की वजह को जानकर उसका इलाज कर सकते हैं, जिससे बालों का पिग्मेंटेशन वापिस लौट आएगा और वो काले हो जाएंगे। अगर आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है, तो आप इसके सप्लीमेंट्स ले सकते हैं। वहीं बाल सफेद होने से रोकने के लिए धूम्रपान छोड़ना जरूरी है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। Crimesansar इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है।)