मेरठ एवं सहारनपुर मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कांवड यात्रा के संबंध में समीक्षा बैठक करते एसीएस गृह व डीजीपी

कांवड यात्रा को भव्यता प्रदान करने हेतु हैलीकाॅपटर द्वारा की जायेगी पुष्प वर्षा- एसीएस गृह

100 दिन की प्राथमिकताओ के अंतर्गत उ0प्र0 पुलिस ने की बहुत अच्छी कार्यवाही-डीजीपी

मेरठ (सू0वि0) कांवड यात्रा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराये जाने हेतु शासन द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है। इसी क्रम में आज अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी एवं डीजीपी देवेन्द्र सिंह चैहान द्वारा मेरठ एवं सहारनपुर मंडल के अंतर्गत कांवड यात्रा को लेकर की गयी तैयारियों का जायजा लेने हेतु दिल्ली मार्ग पर निरीक्षण कर मेरठ मंडलायुक्त सभागार में मेरठ एवं सहारनपुर मंडल के मंडलायुक्त, आई0जी0, डीआईजी, जिलाधिकारी, एसएसपी सहित संबंधित विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गयी।

मेरठ मंडलायुक्त सभागार में हुई बैठक में मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह द्वारा मेरठ मंडल में रूट डायवर्जन, विद्युत व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा, सीसीटीवी कैमरे, साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था, सडक मरम्मत कार्य, शिविर की अनुमति आदि तैयारियों की बिन्दुवार विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी। भ्रमण के दौरान अपर मुख्य सचिव गृह एवं डीजीपी ने बाबा औघडनाथ मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया एवं मंदिर परिसर में स्थित कंट्रोल रूम को देखा गया।
For more update about latest news & entertaining videos…

☛ Like us: Youtube channel: https://www.youtube.com/channel/UCLynGO6dgXpSnEsD_4DJbAw

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि पिछले दो वर्षों से कांवड यात्रा स्थगित रही है। चूकिं दो वर्ष बाद कांवड यात्रा का संचालन होना है जिसके अंतर्गत कांवडियो की संख्या बढ़ने तथा अबकी बार महिला कावंडियों की संख्या में भी वृद्धि होना स्वाभाविक है। इसको ध्यान में रखते हुये सभी व्यवस्थाओ को सुनिश्चित कराया जाये। उन्होने कहा कि महिला कावंडियो हेतु मार्ग में लगने वाले शिविर तथा अन्य स्थानों पर साफ-सफाई, शौचालय, स्नान एवं सुरक्षा के दृष्टिगत पर्याप्त प्रबंध किये जाये। उन्होने कहा कि कांवड यात्रा को सकुशल संपन्न कराना शासन की प्राथमिकता है तथा मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशो के अनुसार कांवड यात्रा एवं इस बीच मनाये जाने वाले अन्य त्यौहारो को भव्य रूप से सकुशल संपन्न कराये जाये।

☛ Subscribe to our Youtube Channel – Crime Sansar News

उन्होने कहा कि समस्त शिविर संचालको सहित कांवड यात्रा में लगने वाले कर्मियो को निर्देशित किया जाये कि कांवड यात्रा को पूर्णतः प्लास्टिक फ्री एवं ईको फ्रेन्डली संपन्न कराया जाना सुनिश्चित करेंगे। शिविर संचालक प्लास्टिक के विकल्प के रूप में ईको फ्रेन्डली उत्पादो का प्रयोग करे। इस संबंध में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिगत संवेदनशील स्थानो का चिन्हांकन करते हुये तथा पूर्व की घटनाओ को ध्यान में रखते हुये पुलिस कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित की जायेगी। इसी क्रम में उन्होने कहा कि कांवड मार्ग पर प्रशासन द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने की कार्यवाही की जा रही है तथा कांवड मार्ग पर निजी संस्थानो को भी सीसीटीवी लगाये जाने हेतु प्रेरित किया जाये। अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाये जाये जिससे कांवड मार्ग पर होने वाली छोेटी से छोटी घटना पर तुरंत कार्यवाही की जा सके।
☛ Follow us- Facebook https://facebook.com/crime.sansar
अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि समस्त संबंधित मंडलीय आयुक्त एवं जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम पूरी तरह से क्रियाशील रहे। उन्होने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुये कहा कि कांवड मार्ग पर लगाये जाने वाले सभी स्वास्थ्य शिविरो में कोविड हैल्प डेस्क बनायी जाये तथा कांवडियो के हैल्थ चैकअप एवं यात्रा के दौरान आने वाली स्वास्थ्य समस्याओ के बारे में जागरूक करते रहे। उन्होने कहा कि कांवड यात्रा मार्ग पर शराब एवं मीट की दुकानो को ढकने एवं मार्ग से हटाये जाने हेतु कार्यवाही की जा रही है। समस्त जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कांवड मार्ग पर इस प्रकार की कोई भी दुकान खुली न दिखे। यदि कोई भी असामाजिक तत्व कांवड यात्रा के दौरान माहौल खराब करने या व्यवधान उत्पन्न करने की कोशिश करता है उस पर निगरानी रखते हुये सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। गोकशी की घटनाओ पर विशेष सतर्कता बरती जाये।
☛Follow us : Twitter https://twitter.com/crimesansar
कांवड मार्ग पर पडने वाले ढाबे, रेस्टोरेन्ट, अस्थायी होटल आदि पर खाद्य एवं पेय पदार्थों की गुणवत्ता की जाचं की जाये तथा समस्त संचालको को रेट लिस्ट लगाये जाने हेतु निर्देशित किया जाये जिससे कि किसी भी शिवभक्त एवं कांवड यात्री को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे। उन्होने कहा कि इस वर्ष कांवड यात्रा को भव्यता प्रदान करने हेतु कांवड मार्ग पर अन्य व्यवस्थाओ के साथ-साथ हैलीकाॅपटर द्वारा पुष्प वर्षा एवं पूरे कांवड मार्ग का निरीक्षण ड्रोन कैमरो द्वारा किया जायेगा। विद्युत विभाग से तैयारियों के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुये उन्होने कहा कि ट्रांसफार्मर की पैट्रोलिंग, अस्थायी ट्रांसफार्मर, ढीले तार, हाईटेंशन तारो की चैकिंग लगातार करते हुये अस्थायी विद्युत कनेक्शन की अनुमति एवं विद्युत आपूर्ति अबाध रूप से उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि कांवड यात्रा मार्ग में लगने वाले विद्युत खंभो को कवर किया जाना सुनिश्चित किया जाये जिससे दुर्घटना से बचा जा सके।

☛ Subscribe to our Youtube Channel – Crime Sansar News

बैठक के उपरांत पत्रकारो से वार्ता करते हुये अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि मेरठ एवं सहारनपुर जोन के विद्युत,सिंचाई , पीडब्लडी, एनएचएआई, रोडवेज तथा अन्य विभागो के साथ विस्तुत रूप से चर्चा हुयी। समस्त विभागो का आपस में समन्वय बनाये जाने हेतु दोनो जोन के संबंधित अधिकारियों द्वारा मजबूती से कार्य किया गया है तथा मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार कांवड यात्रा शिवरात्रि तक चलने वाले कार्यक्रमो को भव्यता के साथ मनाया जायेगा। उन्होने कहा कि इसी संबंध में आज दोनो जोन के समस्त जिलाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों से प्रत्येक जिलेवार विस्तृत रूप से चर्चा की गयी है।
☛ Subscribe to our Youtube Channel – Crime Sansar News
डीजीपी देवेन्द्र सिंह चैहान ने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिगत पर्याप्त पुलिस फोर्स को संबंधित क्षेत्र मंे तैनात किया गया है इस संबंध में कोई भी क्षेत्र नहीं छोडा गया है स्थानीय स्तर पर जो रूट डायवर्जन है उसके अनुसार पूरी कार्यवाही की जा रही है तथा रूट डायवर्जन के बारे में विभिन्न संचार माध्यमो से अवगत कराया जा रहा है जिससे कि यात्रियो को गन्तव्य तक पहुंचने में कोई समस्या न हो।
Mail us for any suggestion or Complaint : crimesansar@gmail.com
डीजीपी देवेन्द्र सिंह चैहान ने यह भी कहा कि पूरे कांवड मार्ग पर ड्रोन कैमरे एवं हैलीकाॅपटर से निगरानी की जायेगी। उन्होने कहा कि पूर्व में संपन्न कराये गये कार्यक्रम की भांति ही जनता, मीडिया आदि के सहयोग से कार्यक्रम को संपन्न कराया जायेगा। उन्होने कहा कि नयी सरकार के गठन के उपरांत 100 दिन की प्राथमिकताओ के अंतर्गत उ0प्र0 पुलिस ने बहुत अच्छी कार्यवाही की है। गैंगस्टर, माफिया आदि पर लगातार कार्यवाही की है। इससे जनता के अंदर एक सकारात्मक संदेश गया है कि प्रदेश में कानून का राज है। प्रदेश में कानून का राज स्थापित करने हेतु आगे भी कार्यवाही जारी रहेगी।
#Crimesansar News
इस अवसर पर मंडलायुक्त मेरठ सुरेन्द्र सिंह, एडीजी राजीव सब्बरवाल, आईजी प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा, एसएसपी मेरठ रोहित सिंह सजवाण, एसपी सिटी विनीत भटनागर, एसपी ट्रैफिक जितेन्द्र श्रीवास्तव सहित मेरठ मंडल एवं सहारनपुर मंडल के समस्त जिलाधिकारी, एसएसपी एवं संबंधित विभागीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।