lemon tea benefits

क्या खून में शुगर लेवल को बैलेंस करता है लेमन टी ?

सुबह-सुबह अगर आप लेमन टी बना कर पीते हैं तो इसके अनेक लाभ मिल सकते हैं जैसे इससे शरीर डिटॉक्सिफाई होता है, आपका कैंसर का खतरा कम होता है और साथ ही गला दुखना कम हो सकता है। इस चाय में कैलोरीज़ भी बहुत कम होती हैं। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन डॉक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस के अनुसार लेमन टी का सेवन इस कोरोना काल में बहुत फायदेमंद है। दरअसल यह चाय न केवल इम्यूनिटी बूस्ट करती है बल्कि इसका विटामिन सी फैक्टर बहुत सी बीमारियों से बचाता है या उसके लक्षणों को कम करता है। हालांकि इसके अधिक सेवन के कुछ नुकसान भी हैं। इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन फायदेमंद है। जानिये लेमन टी को बनाने का तरीका और इससे मिलने वाले लाभ।

कैसे बनती है यह चाय?

लेमन टी को आसानी से घर पर बनायी जा सकती है। चाहे ब्लैक टी के रूप में या ग्रीन टी के रूप में। आप दोनों में नींबू का रस ऐड करके इसको बना सकते हैं।

कैसे करें तैयार

एक कप पानी लें और उसे उबाल लें।
पानी उबलने के बाद गैस को बंद कर दें और इसमें आधी चम्मच चाय की पत्तियां डाल दें।
अगर पत्तियां नहीं है तो आप ग्रीन टी का भी प्रयोग कर सकते हैं।
इन्हें दो से तीन मिनट तक ऐसे ही रहने दें।
अब चाय में नींबू का रस डाल दें।
चाय में थोड़ा मीठापन एड करने के लिए शहद एड कर सकते हैं।
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस स्टेप को स्किप भी कर सकते हैं।

लेमन टी के फायदे

हृदय के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

नींबू हृदय की सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। यह हृदय की धमनियों में फैट्स और कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से बचाता है। नींबू में मौजूद फ्लेवनॉइड हृदय की सेहत को बढ़ाते हैं। यह चाय ब्लड प्रेशर को नियमित रखने में भी सहायक होती है।
मानसिक स्वास्थ के लिए बढ़िया

अगर आप एंजाइटी या फिर अल्जाइमर जैसे मानसिक डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं तो आपको नींबू की चाय पीने से काफी लाभ मिल सकता है। इस चाय की सुगंध से ही सिर दर्द कम हो जाता है और मूड बढ़िया होने में भी मदद मिलती है।

एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं

नींबू में मौजूद विटामिन सी में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। काफी सारी खतरनाक बीमारियों का रिस्क भी यह गुण कम कर सकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को नियमित करती है

नींबू में मौजूद फ्लेवनॉइड डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक सिद्ध हुआ है। यह तत्व ब्लड शुगर को नियमित करने में मदद करते हैं और डायबिटीज के रिस्क को भी कम करते हैं। काफी सारी डायबिटीज से जुड़ी समस्याओं को यह चाय कम करती है।
लेमन टी पीने के नुकसान

एसिडिटी

अधिक खट्टी चीजों का सेवन करने से आपके पेट में एसिड की मात्रा असंतुलित हो जाती है जिसके कारण एसिडिटी जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। इससे कलेजे में जलन हो सकती है।

दांतों में कटाव

अधिक एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करने से टूथ इरोजन का रिस्क काफी बढ़ सकता है। इससे आप की टूथ एनामेल भी समय के साथ उतरनी शुरू हो जाती है।

मुंह में छाले होना

अधिक मात्रा में यह चाय पीने से मुंह में छाले होने का रिस्क बढ़ सकता है। कुछ केस में तो इस चाय के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है। जिससे यह छाले और गंभीर हो जाते हैं और आपको काफी दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि नींबू की चाय पीने के काफी ज्यादा लाभ मिल सकते हैं। लेकिन फिर भी आपको इसका सेवन ज्यादा न करें, नहीं तो कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। दिन में केवल एक कप लेमन टी का ही सेवन करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चों को या गर्भवती महिलाओं को या ब्रेस्टफीडिंग मदर को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही जिन लोगों को डायरिया या इरिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या है उन्हें भी लेमन टी नहीं लेनी चाहिए। बल्कि उसकी जगह ब्लैक टी लेना ज्यादा फायदेमंद है। अपने रूटीन में किसी भी बदलाव से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

 

नोट :- क्राइम संसार टीम खबर में दिए गए तथ्यों की पुष्टि नहीं करती। कृपया अपने डॉक्टर की सलाह अवशय ले।