imagesn

व्‍यस्‍ततम जिंदगी ने लगभग हर दूसरे इंसान को तनाव की जद में ले रखा है। कुछ लोगों को तो तनाव के कारण बड़ी समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है। उस पर तनाव की अनदेखी डिप्रेशन की ओर ले जाती है और कई बार तो जीवन भर का दर्द दे देती है। ऐसे में समय रहते इससे निजात पाने का उपाय कर लेना बेहतर होता है। वास्‍तु शास्‍त्र में तनाव से निजात पाने के कुछ आसान तरीके बताए गए हैं।

वास्‍तु शास्‍त्र में रंगों को बहुत महत्‍व दिया गया है. रंग हमारे मूड और आसपास के माहौल की एनर्जी को जबरदस्‍त तरीके से प्रभावित करते हैं। यदि आप वास्तु के अनुसार रंगों का चयन करते हैं तो आप काफी हद तक तनाव मुक्‍त रह सकते हैं। वास्‍तु के मुताबिक रंग तनाव को घटाने-बढ़ाने में अहम रोल निभाते हैं।

लाइट ग्रे और पिंक कलर को सौम्‍य रंग माना गया है। ये रंग दिमाग को शांत रखते हैं और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करते हैं। दीवारों पर लाइट ग्रे कलर का इस्‍तेमाल आपको खुशी और मानसिक शांति महसूस कराएगा। वहीं गुलाबी रंग आपको तनाव के बीच भी प्यार का एहसास कराता है। यह रंग आपको जीवन में संतुलन बनाने में भी मदद करता है। खासतौर पर बेडरूम में इसका इस्‍तेमाल करना बहुत अच्‍छा होता है। तनाव को कम करने में लैवेंडर कलर कमाल का असर दिखाता है। यदि आप तनाव में हैं तो लैवेंडर कलर के कपड़े पहनना, बेडशीट का उपयोग करना आपको बड़ी राहत दे सकता है। यह कलर शांति और सुकून का अहसास देता है। जो लोग खुश रहना चाहते हैं, उन्‍हें इस रंग का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना चाहिए। हल्‍के नीले रंग का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना आपके जीवन से तनाव को हमेशा के लिए दूर कर सकता है। यह ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी बहुत मददगार है। यदि आप तनाव में हैं तो लगातार कुछ देर तक नीले रंग को देखने से ही आप थोड़ा रिलेक्‍स महसूस करेंगे। सफेद रंग शांति और प्रेम का प्रतीक है। यह शांति और पवित्रता का अहसास देता है। इसका इस्‍तेमाल मानसिक शांति देता है और तनाव को कम करता है। साथ ही सोच को सकारात्‍मक बनाता है। हरा रंग हमें प्रकृति से जोड़ता है। साथ ही यह शांति और रचनात्‍मकता का भी प्रतीक है। वास्तु-शास्त्र के अनुसार यह रंग खुशियां लाता है और अवसाद को कम करता है। जो लोग ज्‍यादातर समय तनाव में रहते हैं, उन्‍हें हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इस रंग को शुभ भी माना गया है। इसका इस्तेमाल आप अपने कमरे में भी कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Crimesansar इसकी पुष्टि नहीं करता है.)